Advertisement

सर्दियों में लोग क्यों हो जाते हैं माटापे का शिकार, इन उपायों से पाएं निजात

भोजन में पत्तागोभी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।

Advertisement

खाने के शौकिन लोगों के लिए सर्दी का मौसम काफी मुफिद होता है। वे मन मुताबिक कुछ भी खा पचा लेते हैं। इस मौसम में व्यंजनों की लिस्ट में कई नाम जुड़ जाते हैं। जैसे गाजर का हलवा, आलू और गोभी के पराठे। नास्ते से लेकर डिनर तक में ऐसे ही व्यंजनों का सेवन करने और कम धूप लेने से मोटापे में इजाफा हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर, गठिया, मधुमेह और अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में इस ठंड में आपका वजन तेजी से न भागे इसके लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना असरदार हो सकता है। ऐसे में घर में ही कुछ उपाय कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दियों में अधिकांश लोगों का वजन काफी तेजी से बढ़ता है। रिसर्च के अनुसार, इस मौसम में खानपान में बदलाव और धूप की कमी के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। मोटापे के साथ ही पेट की चर्बी भी बहुत तेजी से बढ़ती है। ठंड के मौसम में चर्बी कम करना अपने आप में एक मुश्किल काम है।

Advertisement
  • सर्दियों में वजन और बेली फैट को नियंत्रित रखने के लिए अधिक मात्रा में मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इनमें कम मात्रा में कैलोरी लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं। इसके साथ ही विटामिन, खनिज और दूसरे एसेंशियल एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखते हैं। जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और वजन नहीं बढ़ता है।
  • वजन बढ़ने से रोकने के लिए कम कैलोरी का सेवन करना जरूरी होता है। ठंड के मौसम में अपने आहार में अखरोट, बीज, बींस, अनाज, दालें, अंडा, लीन मीट और मछली शामिल करना चाहिए। इनका सेवन करने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। प्रोटीन युक्त डाइट आपको मीठे और जंक फूड खाने से भी रोकती है। यह शरीर में प्रोटीन की भरपाई करती है और वजन घटाने में मदद करती है।
  • क्या नहीं करना चाहिए
  • कम लें स्ट्रेस: ज्यादा तनाव लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगता है। जिस कारण शरीर का वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में लोगों को कम तनाव लेना चाहिए।
  • डाइट पर करें कंट्रोल: इस मौसम में लोगों की जीवनशैली में खासा परिवर्तन होता है। इस दौरान लोग कई बार ऐसी चीज भी खाने लगते हैं जिससे उनका वजन बढ़ने लग जाता है। ऐसे में वजन कम करने के लिए पोषक तत्वों का भरपूर उपयोग करें। ज्यादा से ज्यादा बैलेंस्ड डाइट लें। ज्यादा खाने की बजाय कुछ देर के अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं।
  • हेल्दी फूड्स चुनें: लगातार एक ही तरह के भोजन को खाने से लोग ऊब जाते हैं, ऐसे में हेल्दी विकल्प को चुना जरूरी है। अगर मीठा खाने का मन करे तो चॉकलेट की बजाय मुट्ठी भर ड्राय फ्रूट्स खाएं। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो क्रेविंग दूर करने में कारगर हैं।
  • डिब्बाबंद फूड से परहेज करेंः लोग अब खाने पीने की चीजें भी ऑनलाइन मंगाने लगे हैं। इन प्रोडक्ट्स में अधिक मात्रा में शुगर, सोडियम और सैचुरेटेड फैट होता है जिससे पेट में सूजन हो सकती है। जिस कारण हृदय रोग, मोटापा, टाइप 2 डायबिटीज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में वजन को बढ़ने से रोकने के लिए प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद फूड से परहेज करना चाहिए। इससे सर्दियों में आपका बेली फैट नहीं बढ़ेगा।
  • मोटापे से मुक्ति के लिए पत्तागोभी का सेवन करेंः (Cabbage: Home Remedy for Obesity in Hindi)- भोजन में पत्तागोभी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  • एक चौथाई कप रसभरी या खीरे का सलाद या एक गिलास छाछ और एक केला। और मल्टीग्रेन बिस्कुट के दो टुकड़ों के साथ 1 कप ग्रीन टी।
ख़बर खर्ची

Share

Recent Posts

भाजपा सांसद महेश शर्मा के करीबी पर हमला, जांच में जुटी पुलिस

गौतमबुद्ध नगर से सांसद महेश शर्मा के करीबी संचित शर्मा उर्फ सिंग्गा पंडित पर अज्ञात…

3 months ago

भाजपा का सिर शर्म से झुक जाना चाहिए, नुपुर शर्मा को लेकर न्यायालय की टिप्पणी पर कांग्रेस

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान में यह भी कहा कि उच्चतम न्यायालय की…

7 months ago

आपको टीवी पर जाकर पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए, नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार

न्यायालय ने नुपुर शर्मा को अपनी इस टिप्पणी के लिए देश से माफी मांगने को…

7 months ago

अकेले अग्निवीर पूरी आर्मी कभी नहीं होंगे, Agnipath पर बोले अजीत डोभाल-रेजिमेंट की अवधारणा खत्म …

अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विरोध पर अजीत डोभाल ने कहा कि जहां तक…

7 months ago

Agnipath Scheme से दुनिया की सबसे बेहतरीन फौज दोयम दर्जे की हो जाएगी, पूर्व मेजर जनरल ने योजना को बताया त्रासदी

पी के सहगल ने सेना में नियुक्ति की नयी अल्पकालिक 'अग्निपथ योजना' को सेना के…

7 months ago