विशाखापत्तनम में गैस लीक ने मचाई तबाही, 9 की मौत; जानें कितनी खतरनाक है गैस?

Visakhapatnam gas leak accident, , gas leak,  gas leak  Visakhapatnam, styrene gas, Andhra Pradesh Gas Tragedy,विजाग गैस लीक, स्टीरीन गैस लीक, एलजी पॉलिमर इंडस्ट्री,आंध्र प्रदेश गैस लीक, what is styrene, #VizagGasLeak, lg polymers industry, New s in Hindi, india  Latest News, india  Headlines,भारत
गैस लीक के बाद कई लोग सड़कों पर बेसुध अवस्था में मिले। गैस को बेअसर करते कर्मचारी। फोटोः ट्वविटर।

आंध्रप्रदेश के विशाखपट्टन में एक फैक्ट्री से जहरीली गैस लीकेज होने से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि कई लोग बीमार हैं। गुरुवार सुबह हुई इस घटना के बाद से शहर में तनाव का माहौल है। शहर के डीजीपी दामोदर गौतम सवांग के मुताबिक गैस को बेअसर कर दिया गया है। वहीं 800 लोगों को अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि कईयों को छुट्टी दे दी गई है। स्थानीय प्रशासन और नेवी ने फैक्ट्री के पास के गांवों को खाली करा लिया है।

गैस लीक होने के बाद 3 किलोमीटर के एरिया को तुरंत खाली कराया गया। इस दौरान कई लोग सड़कों पर बेसुध अवस्था में मिले। तो कईयों के शरीर पर चकत्ते पड़ने से लेकर आंखों में जलन की शिकायत महसूस हुई।

Advertisement

क्या कहते हैं इस गैस को?

Advertisement

बता दें लीक हुई गैस को स्टीरीन कहते हैं जिसका दूसरा नाम एथनीलबेन्जीन भी है। यह एक सिन्थेटिक केमिकल है जो रंगहीन लिक्विड के रूप में दिखाई देती है। इस गैस का इस्तेमाल मुख्यतौर पर प्लास्टिक बनाने में किया जाता है।

गैस के संपर्क में आए व्यक्ति की 10 मिनट में हो सकती है मौत

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस गैस की चपेट में आने वाले इंसान के सेंट्रल नर्वस पर काफी बुरा असर पड़ता है। सुनने की क्षमता के खोने से लेकर दिमागी संतुलन जाने के खतरे रहते हैं। इस गैस की एक और खास बात है कि बाहर के वातावरण में आने के बाद ऑक्सीजन में आसानी से मिक्स हो जाता है। लिहाज हवा में कार्बन मोनो ऑक्साइट की मात्रा बढ़ने लगती है और सांस लेने में परेशानी होने लगती है। और फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित कर देता है। यह गैस इतनी खतरनाक है कि इसके संपर्क में आए व्यक्ति की मौत 10 मिनट के भीतर ही हो जाता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x