Advertisement

इस देश ने कोरोना पर पा लिया विजय, एक भी संक्रमितों की नहीं हुई मौत

बता दें दुनियाभर में 2.87 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 8 लाख से उपर लोग ठीक हो गए हैं। अब तक 2 लाख से उपर की संक्रमण से मौतें हो चुकी हैं।
वियतनाम में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

पूरी दुनिय जहां कोरोना से जूझ रही है और इस विषाणु से होने वाली मौतों को रोक पाने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं, ऐसे में एक देश ऐसा भी है जहां इस विषाणु से एक भी मौत नहीं हुई है। ये आश्चर्य लग सकता है लेकिन इस देश ने कोरोना से लड़ने का ऐसा मॉडल तैयार किया जो काफी कामयाब और प्रभावी रहा।

हम जिस देश की बात कर रहे हैं वह देश है वियतनाम। वही देश जिसकी सीमा उस चीन से लगती है, जहां से इस महामारी का जन्म हुआ। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 9.7 करोड़ वाले इस देश में 23 अप्रैल तक कोविड-19 से संक्रमण के सिर्फ 268 मामले ही सामने आए हैं। और सबसे अच्छी बात यह रही कि इस संक्रमण से एक भी वियतनामी की मौत नहीं हुई है। यानी एक शख्स भी इस संक्रमण के गाल में नहीं समाया।

Advertisement

वियतनाम ने ये सब कैसे किया जबकि उसकी सीमा उस चीन से लगती है जहां वायरस की शुरुआत ही हुई है। रिपोर्ट की मानें तो वहां की सरकार ने जनवरी के आखिरी दिनों में जब पहला केस आया उसी दौरान संक्रमण से लड़ने के लिए युद्धस्तर की तैयारी की। अपनी सभी सीमाएं बंद कर दी। खासकर चीन के साथ अपनी सीमा को पहले बंद किया। वहीं बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिकों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई।

इस व्यवस्था के अलावा यहां की सरकार ने ये किया कि जो भी विदेश से नागरिक उसके देश में आ रहा था सबको 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखने का आदेश दिया। सरकार ने इसके लिए होटलों को बुक किया। वहीं मार्च की आखिरी में सरकार ने विदेशियों के आने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया।

Advertisement

दूसरी चीज, इस देश ने ये किया कि संक्रमितों को आइसोलेशन में रखने के बाद उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया और सबका टेस्ट करवाया गया। इसके लिए वियतनाम ने अपने ही देश में कम कीमत वाली टेस्टिंग किट्स भी विकसिति किया। लोगों को ट्रैक किया गया। इसके साथ ही काफी बड़े स्तर पर जागरूकता फैलाई गई। होर्डिंग और पोस्टर के जरिए ये काम किया गया। एक बात और कि इस देश में एक पार्टी की व्यस्था है और पुलिस, प्रशासन, सेना सभी सरकार के फैसले पर अमल करते हैं। कुछ जगहों को छोड़कर इस देश ने लगभग लॉकडाउन खत्म कर दिया है। अब यहां स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी हो रही है।

बता दें दुनियाभर में 2.87 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 8 लाख से उपर लोग ठीक हो गए हैं। अब तक 2 लाख से उपर की संक्रमण से मौतें हो चुकी हैं।

Advertisement
ख़बर खर्ची: