Advertisement
Categories: विदेश

इस देश ने कोरोना पर पा लिया विजय, एक भी संक्रमितों की नहीं हुई मौत

बता दें दुनियाभर में 2.87 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 8 लाख से उपर लोग ठीक हो गए हैं। अब तक 2 लाख से उपर की संक्रमण से मौतें हो चुकी हैं।

Advertisement
वियतनाम में कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

पूरी दुनिय जहां कोरोना से जूझ रही है और इस विषाणु से होने वाली मौतों को रोक पाने में खुद को असमर्थ पा रहे हैं, ऐसे में एक देश ऐसा भी है जहां इस विषाणु से एक भी मौत नहीं हुई है। ये आश्चर्य लग सकता है लेकिन इस देश ने कोरोना से लड़ने का ऐसा मॉडल तैयार किया जो काफी कामयाब और प्रभावी रहा।

हम जिस देश की बात कर रहे हैं वह देश है वियतनाम। वही देश जिसकी सीमा उस चीन से लगती है, जहां से इस महामारी का जन्म हुआ। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 9.7 करोड़ वाले इस देश में 23 अप्रैल तक कोविड-19 से संक्रमण के सिर्फ 268 मामले ही सामने आए हैं। और सबसे अच्छी बात यह रही कि इस संक्रमण से एक भी वियतनामी की मौत नहीं हुई है। यानी एक शख्स भी इस संक्रमण के गाल में नहीं समाया।

Advertisement

वियतनाम ने ये सब कैसे किया जबकि उसकी सीमा उस चीन से लगती है जहां वायरस की शुरुआत ही हुई है। रिपोर्ट की मानें तो वहां की सरकार ने जनवरी के आखिरी दिनों में जब पहला केस आया उसी दौरान संक्रमण से लड़ने के लिए युद्धस्तर की तैयारी की। अपनी सभी सीमाएं बंद कर दी। खासकर चीन के साथ अपनी सीमा को पहले बंद किया। वहीं बाहर से आने वाले प्रत्येक नागरिकों की एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई।

इस व्यवस्था के अलावा यहां की सरकार ने ये किया कि जो भी विदेश से नागरिक उसके देश में आ रहा था सबको 14 दिनों तक क्वारंटीन में रखने का आदेश दिया। सरकार ने इसके लिए होटलों को बुक किया। वहीं मार्च की आखिरी में सरकार ने विदेशियों के आने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया।

Advertisement

दूसरी चीज, इस देश ने ये किया कि संक्रमितों को आइसोलेशन में रखने के बाद उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया और सबका टेस्ट करवाया गया। इसके लिए वियतनाम ने अपने ही देश में कम कीमत वाली टेस्टिंग किट्स भी विकसिति किया। लोगों को ट्रैक किया गया। इसके साथ ही काफी बड़े स्तर पर जागरूकता फैलाई गई। होर्डिंग और पोस्टर के जरिए ये काम किया गया। एक बात और कि इस देश में एक पार्टी की व्यस्था है और पुलिस, प्रशासन, सेना सभी सरकार के फैसले पर अमल करते हैं। कुछ जगहों को छोड़कर इस देश ने लगभग लॉकडाउन खत्म कर दिया है। अब यहां स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी हो रही है।

बता दें दुनियाभर में 2.87 मिलियन लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 8 लाख से उपर लोग ठीक हो गए हैं। अब तक 2 लाख से उपर की संक्रमण से मौतें हो चुकी हैं।

Advertisement
ख़बर खर्ची

Share

Recent Posts

KGF Chapter 2 full movie leaked: यश स्टारर केजीएफ 2 को तमिलरॉकर्स ने किया लीक, ऐसे देखें HD वीडियो

श का स्वैग, प्रशांत नील का निर्देशन, ताली बजाने योग्य संवाद, आश्चर्यजनक एक्शन सेट-पीस और…

3 weeks ago

यूपीः महोबा के SBI की शाखा में लगी भीषण आग, तमाम दस्तावेज जलकर खाक

बैंक अधिकारी इस घटना की पड़ताल कर रहे हैं। सीओ ने बताया कि प्रथमदृष्टया ऐसा…

2 months ago

दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

हरभजन ने 1998 में शारजाह में न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच से अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया…

5 months ago

यूपी में शनिवार से कोरोना कर्फ्यू, रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा, शादियों में 200 से ज्यादा लोग नहीं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि शनिवार 25 दिसंबर से प्रदेशव्यापी रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू प्रभावी किया…

5 months ago

सरकार अब दो साल तक रखेगी आपके कॉल डेटा, इंटरनेट के इस्तेमाल संबंधी रिकॉर्ड, जानिए

लाइसेंस में संशोधन 21 दिसंबर को जारी किए गए थे और 22 दिसंबर को इनका…

5 months ago