यूपी में बेक़ाबू हुई कोरोना की दूसरी लहर, सरकार ने लाए सख़्त नियम

up corona, up corona update, corona in up, new corona guidelines in up, covid in up,

पिछले 24 घंटों में 15 हज़ार से ज़्यादा कोरोना संक्रमितों के मिलने और 67 लोगों की मौत के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक धार्मिक स्थलों पर 5 से ज़्यादा लोग एक साथ नहीं जा सकते हैं। वहीं सरकार ने 30 अप्रैल तक 12वीं तक के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग बंद कर दिए हैं। हालांकि पहले से तय परीक्षा हो सकेंगी, स्टाफ को जरूरी काम के लिए ही बुलाया जाएगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी किया है कि कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे। सरकारी-गैर सरकारी सभी विद्यालयों में छुट्टी रहेगी। प्रदेश के कोचिंग सेंटर भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही सीएम योगी ने लखनऊ पुलिस आयुक्त से कहा है कि बाजारों में व्यपारियों के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जाए। मास्क लगाने को लेकर सख्ती की जाए। संक्रमित मरीज के 25 और एक से अधिक संक्रमित के 50 मीटर के दायरे में कंटेनमेंट जो बनाए जाएं। कंटेनमेंट जोन में लोगों के आने-जाने पर रोक लगाई जाए। नई गाइडलाइन के मुताबिक 500 से ज्यादा केस वाले जिलों में नाईट कर्फ़्यू लगाए जाएंगे। वहीं, सार्वजनिक कार्यक्रमों में अब खुले स्थान पर अधिकतम 100 और बंद हॉल में अधिक 50 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे। पहले यह संख्या दोगुनी थी।

Advertisement

कोरोना मामले में दूसरे नंबर पर रहा वाराणसी
कोरोना के रविवार को आए आंकड़ों में 15,353 लोगों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। वहीं संक्रमण से 67 मरीजों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा कोरोना के 4,444 नए मरीज सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर वाराणसी है जहां 1740, प्रयागराज में 1565, कानपुर में 881, गोरखपुर में 390, झांसी में 291, मेरठ में 255, नोएडा में 219 मरीज संक्रमित मिले हैं।

लखनऊ की स्थिति भयावह
इसके अलावा जिन कोरोना मरीजों की मौत हुई उनमें से सबसे ज्यादा मरीज लखनऊ के रहे। कुल 67 मरीजों में से 31 मरीजों की मौत लखनऊ में हुई। जबकि प्रयागराज में 9, कानपुर 8 मरीजों की मौत हुई।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x