SPBalasubramaniam death: 90 के दशक में सलमान खान के लिए गाए कई सुपरहिट गाने, 40 हजार गाने का है वर्ल्ड रिकॉर्ड

SPBalasubramaniam death, Balasubramaniam news, sp balasubrahmanyam kannada hit songs, sp balasubrahmanyam and yesudas, balasubrahmanyam song for salman khan song sp balasubrahmanyam about chiranjeevi, sp balasubrahmanyam and kj yesudas performance, sp balasubrahmanyam biography,
40 हजार से अधिक गीत गाने वाले एसपीबी को छह बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अपनी मखमली आवाज से पांच दशक तक लाखों प्रशंसकों के दिलों पर राज करने वाले मशहूर गायक एस. पी. बालासुब्रमण्यम (SPBalasubramaniam) का शुक्रवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। अगस्त में कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद से उनका यहां इलाज चल रहा था। एमजीएम अस्पताल ने एक बयान में कहा कि 74 वर्षीय गायक की हालत बृहस्पतिवार को काफी बिगड़ गई थी और उन्होंने आज दोपहर एक बजकर चार मिनट पर अंतिम सांस ली। हालांकि अस्पताल का कहना है कि चार सितम्बर को हुई कोविड-19 जांच में वह संक्रमण मुक्त पाए गए थे।

बालासुब्रमण्यम ने अपने पांच दशक से अधिक लंबे करियर में अपनी गायकी से लाखों दिलों को जीता। 40 हजार से अधिक गीत गाने वाले एसपीबी को छह बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2001 में उन्हें पद्म श्री और 2011 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया।

Advertisement
View this post on Instagram

Thanks for your prayers …

A post shared by SP Balasubrahmanyam (@ispbofficial) on

Advertisement

उनके परिवार में पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है। एसपीबी के नाम से लोकप्रिय बालासुब्रमण्यम ने एक साक्षात्कार में काम को लेकर कड़ी मेहनत के कारण अपने बच्चों को बड़ा होते हुए नहीं देख पाने को लेकर अफसोस जताया था। उन्होंने 2015 में अपने करियर के 50वें साल की शुरुआत पर दिए इस साक्षात्कार में कहा था, ‘‘ मैं अपने बच्चों को बड़ा होते नहीं देख पाया। मैंने अपने जीवन के पूरे 49 साल गायकी के नाम कर दिए। मैं रोजाना 11 घंटे काम करता हूं। मैंने अपने बच्चों को बड़े होते नहीं देखा।’’

बालासुब्रमण्यम के निधन की जानकारी देते हुए उनके बेटे और फिल्मकार एसपी चरण ने पत्रकारों से कहा कि पिता के प्रशंसकों के दिलों में उनके गीत हमेशा जिंदा रहेंगे। चरण ने बालासुब्रमण्यम के स्वास्थ को लेकर प्रार्थना करने वाले सभी लोगों, उनका उपचार करने वाले डॉक्टरों, नर्सों और सभी प्रशासनिक कर्मचारियों के हर सहयोग के लिए शुक्रिया भी अदा किया।

Advertisement

एमजीएम हेल्थकेयर ने एक बयान में कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद आज सुबह बालासुब्रमण्यम की हालत और बिगड़ गई और उनके दिल ने काम करना बंद कर दिया था। उसने कहा कि बेहद दुख के साथ हमें यह बताना पड़ रहा है कि दोपहर एक बजकर चार मिनट पर उनका निधन हो गया। अस्पताल ने उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

ममता बनर्जी ने एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक जताया

Advertisement

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को गायक एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक जताया और उनके परिवार तथा लाखों प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं। बालासुब्रमण्यम को ‘एक सच्चा संगीतकार’ करार देते हुए ममता ने कहा कि उनकी सुमधुर आवाज को अनेक पीढ़ियो तक याद रखा जाएगा।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘संगीत के सच्चे हस्ताक्षर एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर सुनकर दु:खी हूं। उनकी सुमधुर आवाज पीढ़ियों तक याद रखी जाएगी। उनके परिजनों, अनेक प्रशंसकों और संगीत जगत के उनके साथियों के प्रति संवेदनाएं।’’

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x