Advertisement

15 और 85 फीसदी मजदूरों के रेल किराए के बहस के बीच वसूला गया भाड़ा

एबीपी न्यूज के इस विडियो रिपोर्ट में भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि मजदूर जो टिकट दिखा रहे हैं उसमें उतना ही…

Advertisement
नासिक से भोपाल जाने वाले मजदूरों से 315 रुपए रेल भाड़ा वसूला गया।

लॉकडाउन के बीच शहरो में फंसे मजदूरों को वापस भेजने के लिए चलाई जा रही विशेष ट्रेनों में मजदूरों से रेल किराया वसूला गया। कई शहरों से ऐसे मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार की किरकिरी होने लगी जिसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आगे आते हुए कहा कि मजदूरों का किराया उनकी राज्य कांग्रेस कमेटियां भरेंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष के इस बयान के बाद शुरू हुई राजनीति और आनन-फानन में सरकार के बचाव में सोशल मीडिया पर एक कागज ( पीआईबी का बयान ) सर्कुलेट किया जाने लगा जिसमें ये दावा किया गया कि ट्रेन से आवागमन का 85 फीसदी खर्चा केंद्र सरकार उठा रही है और 15 फीसदी खर्चा राज्य सरकारों को वहन करना होगा। पीआईबी के इस बयान का जिक्र बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी अपने ट्वीट में किया और कहा कि राहुल गांधी झूठ फैला रहे हैं।

Advertisement

मालूम हो कि मजदूरों से किराया वसूले जाने को लेकर बीजेपी नेता सुब्रमण्मय स्वामी ने भी नाराजगी जताई थी और कहा था कि जब विदेशों से लाए जाने वाले लोगों से किराया नहीं लिया गया तो मजदूरों से क्यों। ठीक इसी बात को राहुल गांधी ने भी उठाते हुए लिखा था कि एक तरफ रेलवे दूसरे राज्यों में फँसे मजदूरों से टिकट का भाड़ा वसूल रही है वहीं दूसरी तरफ रेल मंत्रालय पीएम केयर फंड में 151 करोड़ रुपए का चंदा दे रहा है। जरा ये गुत्थी सुलझाइए!

उधर, महाराष्ट्र में भी उद्धव ठाकरे की सरकार में मंत्री नितिन राउत ने एक ट्वीट में कहा- ‘इन लोगों के पास बीते कुछ हफ्तों से आय का कोई स्रोत नहीं है। इसलिए मानवीय आधार पर केंद्र को उनसे यात्रा का किराया नहीं लेना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि कई गैर सरकारी संगठन, सामाजिक कार्यकर्ता आदि प्रवासी कामगारों की ट्रेन टिकटों का खर्च उठाने के लिए आगे आ रहे हैं। राउत ने ये भी कहा कि किराये के लिए पांच लाख रुपए दिए हैं।

Advertisement

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी एक वीडियो में कहा कि हम आए हुए मजदूरों के जिनके किराए लगे हैं उनको 500 रुपए अतिरिक्त देंगे। ये बात उस वक्त कही जब पटना पहुंचे मजदूरों ने बताया कि वह 900 रुपए की टिकट लेकर आए हैं। उनके पास टिकट भी था।

अब बात रिपोर्ट की करें तो द प्रिंट की ने रेल मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि रेलवे ने पूर्व में जो दिशानिर्देश जारी किये थे उसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पीआईबी अधिकारी डीजे नारायन ने भी कहा कि इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। इसका मतलब है कि अभी तक यही स्थिति बनी हुई है कि लोगों से रेल किराया लिया जाएगा।

Advertisement

वहीं एबीपी न्यूज के इस विडियो रिपोर्ट में भी स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि मजदूर जो टिकट दिखा रहे हैं उसमें उतना ही किराया है जितना आम दिनों में होता था। रेलवे ने एक मई जारी अपने पत्र में कहा था कि श्रमिक ट्रेनों से यात्रा करने वालों से नॉर्मन किराया के अलावा अतिरिक्त 50 रुपये वसूले जाएंगे। इस रिपोर्ट में दिखाया गया कि महाराष्ट्र के नासिक से मध्य प्रदेश के भोपाल के लिए जो ट्रेन चली थी उसमें सभी मजदूरों से पैसे लिये गए थे। मजदूरों ने ये भी कहा कि 305 रुपये की टिकट थी लेकिन उनसे 315 रुपये किराया लिया गया।

वहीं अहमदाबाद मिरर ने भी एक रिपोर्ट छापी है कि गुजरात के अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा से उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ जाने वाले 20 से अधिक प्रवासियों से बात की जिसमें सभी ने एक सुर में कहा कि उन्हें झारखंड और छत्तीसगढ़ छोड़ कर अन्य सभी जगहों पर जाने के लिए पैसे लिए जा रहे हैं।

Advertisement
ख़बर खर्ची

Share

Recent Posts

वाराणसी: PM मोदी ने 1583 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री ने लगभग 839 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की…

3 days ago

दिलीप कुमार के बारे में वो बातें जो आप नहीं जानते हैं!

ट्रेज़डी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन…

2 weeks ago

ऑक्सीजन पर विवाद: दिल्ली सीएम केजरीवाल ने विरोधियों को दे डाली नसीहत- मिलकर लड़ेंगे तो…

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ऑक्सीजन पर आपका झगड़ा खत्म हो गया हो तो थोड़ा काम…

3 weeks ago

क्या Pfizer या मॉडर्ना के वैक्सीन हमारे आनुवांशिक कोड को प्रभावित कर सकते हैं? जानिए

सरकार द्वारा जारी नवीनतम अनुमानों में यह कहा गया है। सितंबर से फाइजर टीके की…

3 weeks ago

फर्जी IAS अधिकारी बन किया लाखों की धोखाधड़ी, घरवालों से भी बोला झूठ

अधिकारी के मुताबिक, ‘‘देब संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा की तैयारी कर रहा था…

3 weeks ago