Saira Banu Biography: सायरा बानोः उम्र, पति, बच्चे, जीवनी और करियर | ख़बर खर्ची

Saira Banu Biography: सायरा बानोः उम्र, पति, बच्चे, जीवनी और करियर

saira banu children, saira banu biography in hindi, saira banu daughter, saira banu date of birth, saira banu daughter name,
saira banu family, saira banu father,

सायरा बानो उम्र, पति, बच्चे, जीवनी और करियर

जीवनी (Saira Banu bio)

Advertisement

वास्तविक नामः सायरा बानु या सायरा बानो

निक नेमः ज्ञात नहीं

Advertisement

व्यवसायः भारतीय अभिनेत्री

शारीरिक स्थितिः

Advertisement

लंबाईः 168 सेंटीमीटर, 1.68 मीटर, 5 फुट 6 इंच

वजनः 70 किलोग्राम के करीब

Advertisement

आंखों का रंगः गहरा भूरा

बालों का रंग- काला, सफेद

Advertisement

व्यवसायिक जीवनः

जन्मतिथीः 23 अगस्त 1944

उम्रः ( 2021 के अनुसार 77 साल)

Advertisement

जन्मस्थानः मसूरी, यूनाइटेड प्रोविंसेज, ब्रिटिश इंडिया

राष्ट्रीयताः भारतीय

Advertisement

गृहनगरः मसूरी, भारत

स्कूलः एलिट स्कूल ( लंदन)

Advertisement

कॉलेजः ज्ञात नहीं

शैक्षिक योग्यता: 10वीं तक

Advertisement

डेब्यू फिल्मः जंगली (1961)

परिवारः पिताः मियान एहसान उल हक, माता- नसीम बानो (अभिनेत्री)

Advertisement

सायरा बानो के भाई (saira banubrother): सुलतान अहमद

सायरा बानो की बहन (saira banu sister) ज्ञात नहीं

Advertisement

धर्मः इस्लाम

शौकः नृत्य

Advertisement

पसंदगीः

पसंदीदा अभिनेताः दिलीप कुमार, आमिर खान

Advertisement

सायरा बानो का प्रेम
अफेयरः राजेंद्र कुमार
पत्नीः दिलीप कुमार ( 1966- 2021)
शादी की तारीखः 11 अक्टूबर 1966
सायरा बानो के बच्चे (saira banu children) पुत्र- ज्ञात नहीं, पुत्री- ज्ञात नहीं

सायरा बानो के बारे में कम ज्ञात तथ्य ( lesser known fact about saira banu)

Advertisement

Saira Banu Biography In Hindi:

  • 22 साल की उम्र में उन्होंने युसूफ खान उर्फ ​​दिलीप कुमार से शादी कर ली, जो सायरा बानो से 22 साल बड़े हैं।
  • सायरा की एक भतीजी शाहीन है, जो अब बॉलीवुड अभिनेत्री है। उन्होंने एक बार बॉलीवुड अभिनेता, सुमीत सहगल से शादी की थी और इस जोड़े की एक बेटी, सायेशा है।
  • सायरा बानो 1963-1969 तक हिंदी सिनेमा में तीसरी सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं और 1971-1976 तक चौथी सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं।
  • वह सर्वकालिक पसंदीदा कॉमेडी फिल्म पड़ोसन की प्रमुख अभिनेत्री थीं, जिसमें महमूद, किशोर कुमार, सुनील दत्त, मुकरी, केशतो मुखर्जी आदि जैसे हास्य अभिनेताओं की लंबी कतार थी। फिल्म का हर गाना चार्टबस्टर था।
  • वह अपने समय की ट्रेंडसेटर थीं और उनकी माँ नसीम बानो द्वारा डिज़ाइन की गई उनकी उत्तम साड़ियाँ और क्लासिक गहने दोनों ही लोगों को पसंद थे। वह भारतीय और पश्चिमी दोनों ही तरह के परिधानों में बेहद खूबसूरत लग रही थीं, जिससे उनका हर पहनावा सुरुचिपूर्ण और उत्तम दर्जे का लग रहा था।
  • सायरा बानो छोटी सी उम्र में दिलीप कुमार की बहुत बड़ी फैन थीं। उस समय उसके दो सपने थे: एक बड़ी अभिनेत्री बनना और दूसरा दिलीप से शादी करना।
  • 2014 के संस्मरण, “द सब्सटेंस एंड द शैडो” में, दिलीप कुमार ने कहा कि वह 1972 में अपने बेटे के साथ गर्भवती हुई, लेकिन गर्भावस्था के आठवें महीने में उसे उच्च रक्तचाप हो गया और डॉक्टर बच्चे को नहीं बचा सके। उसके बाद, उनके कभी बच्चे नहीं हुए, यह मानते हुए कि यह भगवान की इच्छा थी। ”

बॉलिवुड में ऐसे कई सितारे हैं जो बेशक बॉक्स-ऑफिस के लिहाज से औसत हों पर जब बात दर्शकों के बीच पैठ जमाने की हो तो वह सबसे आगे होते हैं. ऐसी ही एक अदाकारा हैं सायरा बानो. अपने समय की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक सायरा बानो को लोग उनकी अदाकारी कम और उनकी खूबसूरती के लिए ज्यादा पहचानते हैं.

सायरा बानो का जन्म 23 अगस्त, 1944 को हुआ था. उनकी मां अभिनेत्री नसीम बानो अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं. उनका अधिकतर बचपन लंदन में बीता जहां से पढ़ाई खत्म करके वह भारत लौट आईं. स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और स्कूल में भी उन्हें अभिनय के लिए कई पदक मिले थे.

Advertisement

17 साल की उम्र में ही सायरा बानो ने बॉलिवुड में अपने कॅरियर की शुरुआत कर दी. 1961 में वह शम्मी कपूर के साथ फिल्म ‘जंगली’ में पहली बार पर्दे पर नजर आईं. फिल्म बहुत हिट रही और इसने सायरा बानो को भी बॉलिवुड में अच्छी शुरुआत दी. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर अवार्ड के लिए नामांकित किया गया. इसके बाद सायरा बानो ने कई हिट फिल्मों में काम किया. 60 और 70 के दशक में सायरा बानो एक सफल अभिनेत्री की तरह बॉलिवुड में जगह बना चुकी थीं.

साल 1968 की फिल्म ‘पड़ोसन’ ने उन्हें दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया. इस एक फिल्म ने उनके कॅरियर के लिए टर्निग-प्वॉइंट का काम किया. इसके बाद उन्होंने ‘गोपी’, ‘सगीना’, ‘बैराग’ जैसी हिट फिल्मों में दिलीप कुमार के साथ काम किया. ‘शागिर्द’, ‘दीवाना’, ‘चैताली’ (Chaitali) जैसी फिल्मों में सायरा बानो का अभिनय बहुत अच्छा रहा.

Advertisement

बॉलिवुड में जब भी प्रेम कहानियों और रोमांटिक जोड़ियों की बात आती है तो सायरा बानो और दिलीप-कुमार का जिक्र जरूर होता है. दोनों की मुलाकात, प्यार और फिर शादी की कहानी बिलकुल फिल्मी लगते हैं. सायरा बानो ने 1966 में 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी और उस समय दिलीप कुमार खुद 44 साल के थे. उम्र का यह फासला कभी भी इन दोनो के प्यार के मध्य नहीं आया

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x