Advertisement

राम को अपशब्द बोलने के लिए माफी मांगता था ‘रावण’, रामायण की शूटिंग के दौरान अरविंंद त्रिवेदी रखते थे व्रत

रावण का किरदार निभाने के लिए लगभग 400 लोग आए थे। अरविंद त्रिवेदी भी उस ऑडिशन में पहुंचे थे लेकिन रावण के किरदार के लिए…

Advertisement
अरविंद त्रिवेदी मूल रूप से मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से ताल्लुक रखते हैं।

रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता अरविंद त्रिवेदी अब 82 साल के हो चुके हैं। लेकिन रामायण के उस दौर को याद करते हैं तो बहुत कुछ खुलकर सामने आता है। रामायण के दोबारा ट्रेंड में आने से एक बार फिर राम और रावण यानी अरुण गोविल और अरविंद त्रिवेदी चर्चा में है। बीबीसी को दिए इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी ने इस बात का खुलासा किया है कि वह शूटिंग के वक्त व्रत रखा करते थे। यानी जब तक शूट खत्म नहीं होता था वह अन्न का त्याग किए रहते थे।

इसी इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी के नातिन ने जो बताया वह काफी रोचक है। उन्होंने बताया कि रावण का रोल करना अरविंद त्रिवेदी के लिए काफी मुश्किल भरा था। अरविंद त्रिवेदी से रावण बनने में उन्हें कम से कम 5 घंटे लगते। रावण के लिए उन्हें काफी भारी कॉस्ट्यूम पहनने पड़ते थे जिसमें लगभग 10 किलो का तो सिर्फ मुकुट होता था। मुकुट के अलावा शरीर पर लदे आभूषणों का वजन भी कुछ कम नहीं होते थे।

Advertisement

नातिन के मुताबिक अरविंद त्रिवेदी शूटिंग के दिनों लंबी पूजा किया करते थे। वह राम के काफी बड़े भक्त हैं यही कारण हैं कि जब भी शूटिंग पर जाते थे तो उपवास रखकर जाते थे। और शूटिंग पूरी होने और पूरा मेकअप निकल जाने के बाद ही कुछ खाया-पिया करते थे। यही नहीं राम के लिए अपशब्द बोलने को लेकर भी उनसे माफी मांगते थे कि मैं आपको कुछ अबशब्द बोलने जा रहा हूं लेकिन ये सिर्फ किरदार के लिए ही है।

400 लोग आए थे रावण का ऑडिशन देने

रावण का किरदार निभाने के लिए लगभग 400 लोग आए थे। अरविंद त्रिवेदी भी उस ऑडिशन में पहुंचे थे लेकिन रावण के किरदार के लिए नहीं बल्कि केवट का रोल निभाना चाहते थे। क्योंकि उस वक्त रावण के रोल के लिए सबकी पसंद दिग्गज अभिनेता अमरीश पूरी थे। खुद अरुण गोविल ने भी इस बात को स्वीकार किया कि रावण के रोल के लिए अमरीश पूरी के नाम पर उन्होंने भी हामी भरी थी। खैर..

Advertisement

गुजरात से चलकर केवट के लिए ऑडिशन देने आए अरविंद त्रिवेदी जब जाने लगे तो उनके बॉडी लैंग्वेज को देख रामानंद सागर ने तुरंत उन्हें रावण के लिए कास्ट कर लिया। उन्होंने तब कहा था कि मुझे मेरा रावण मिल गया।

कौन हैं रावण का किरदार करने वाले अरविंद त्रिवेदी

अरविंद त्रिवेदी मूल रूप से मध्य प्रदेश के शहर इंदौर शहर से ताल्लुक रखते हैं। रावण का किरदार करने के बाद उनकी किस्मत पलटी और लगभग 250 से भी ज्यादा गुजराती फिल्मों में काम किया। रामायण के ऑडिशन के दौरान वह गुजरात रहा करते थे और वहां के एक थिएटर से जुड़े थे। रामायण के बाद अरविंद राजनीति में भी उतरे थे और यहां पर उन्होंने काफी सफलता हासिल की थी।

Advertisement
ख़बर खर्ची

Share

Recent Posts

VIDEO: हरियाणा में सतह से 5 फीट उपर उठने लगी पानी से भरे खेत की जमीन, मंजर देख हैरान हुए लोग

जमीन उठने की यह घटना 15 जुलाई को करनाल जिले के गांव कुछपुरा की है।…

6 days ago

दैनिक भास्कर ने बताया- किस लिए हुई छापेमारी, दिग्विजय बोले- पत्रकारिता पर मोदी-शाह का प्रहार

दैनिक भास्कर समूह की मूल कंपनी ‘डी बी कॉर्प लिमिटेड’ की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना…

6 days ago

वाराणसी: PM मोदी ने 1583 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री ने लगभग 839 करोड़ रुपये की लागत की कई परियोजनाओं और सार्वजनिक कार्यों की…

2 weeks ago

दिलीप कुमार के बारे में वो बातें जो आप नहीं जानते हैं!

ट्रेज़डी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन…

3 weeks ago

ऑक्सीजन पर विवाद: दिल्ली सीएम केजरीवाल ने विरोधियों को दे डाली नसीहत- मिलकर लड़ेंगे तो…

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ऑक्सीजन पर आपका झगड़ा खत्म हो गया हो तो थोड़ा काम…

1 month ago