12 मई से 15 शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, रेलवे ने शुरू की बुकिंग, जानें क्या हैं नियम | ख़बर खर्ची

12 मई से 15 शहरों के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, रेलवे ने शुरू की बुकिंग, जानें क्या हैं नियम

lockdown special train, Indian Railways, indian railway, indian railway, passenger train operations, 15 pairs of trains, Railways restart passenger trains, Railways restar Booking, irctc, rain running status dibrugarh, passenger train, irtc train ticket, special trains during lockdown, list train ticket booking, irctc booking, irctc full form, irctc login
shramik special train list, railway news, train booking, train news, indian railways news, irctc news, irctc resume services, indian railway resume services train service restarted 12 may, 11 may booking train, rctc ticket booking start, Railways Online Bookings, Passenger Trains From Tomorrow, IRCTC
IRCTC restart  train services,

लॉकडाउन के बीच रेलवे ने 12 मई से देश के 15 शहरों के लिए स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है जिसकी बुकिंग 11 मई से शुरू कर दी गई है। जो ट्रेने अपने गंतव्य के लिए जाएंगी उनमें वापसी के लिए भी बुकिंग हो सकेगी। भारतीय रेलवे शुरुआत में केवल 30 यात्री ट्रेने ही चलाएगी जो अधिकतर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होकर देश के विभिन्न शहरों में जाएंगी। 12 मई से जो ट्रेनें चलाई जाएंगी वह श्रमिक ट्रेनों से अलग होंगी। श्रमिक ट्रेने पहले की तरह ही चलती रहेंगी। प्रवासी मजदूरों के लिए जो 300 ट्रेनें चलाई जा रही हैं वह चलती रहेंगी।

कौन से रूट पर चलेंगी रेलगाड़ियां?:

Advertisement

नई दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद और जम्मू के लिए गाड़ियाँ चलेंगी।

कहां से होगी बुकिंग

Advertisement

स्पेशल ट्रेन में यात्रा के लिए IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग होगी। हालांकि शारीरिक दूरी बनाए रखने को लेकर इन ट्रेनों में सीटों की संख्या कम होगी।

राजधानी के जितना होगा किराया

Advertisement

ये सोच रहे हैं कि ये श्रमिक ट्रेन की तरह ही होगी तो ये आपकी भूल है। इन ट्रेनों का किराया राजधानी के किराए के बराबर होगा। किसी भी तरह की यात्रियों को रियायत नहीं दी जाएगी। रेलवे ने 215 स्टेशनों को कोविड केयर सेंटर के रूप में चुना है। इन स्टेशनों को कोरोना से संक्रमितों के उपयोग में लाया जाएगा। वहीं 85 स्टेशनों पर स्वास्थ्य सुविधाएं भी मुहैया कराए जाएंगे। इन सेंटर के लिए 20 हजार कोच रिजर्व रखने का रेलवे ने फैसला किया गया है। इन कोचों को यात्रियों को ले जाने के लिए इस्तेमाल नहीं होगा।

ये भी जानें

जो यात्री ऑनलाइन टिकट बुक कराएंगे उन्हें कम से कम 1 घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। स्टेशन पर ना तो टिकट मिलेंगे ना ही प्लेटफॉर्म टिकट बिकेंगे। वहीं यात्रा के समय आरोग्य सेतु एप का डाउनलोड होना अनिवार्य रखा गया है। इसके बिना आप सफर नहीं कर पाएंगे।

Advertisement

ट्रेन में कम रहेंगे स्टाफ

इन ट्रेनों में रेलवे के कम स्टाफ रखे जाएंगे ताकि संक्रमण ना फैले। ट्रेन में वही लोग यात्रा कर पाएंगे जो कोरोना पॉजीटिव नहीं होंगे। ट्रेन पर बोर्डिंग करने से पहले सबकी स्क्रीनिंग की जाएगी।

Advertisement

नहीं मिलेंगे चादर, कंबल और तौलिया

Advertisement

अमूमन सामान्य दिनों में जिस प्रकार एसी के कोचों में चादर, कंबल, तौलिया प्रदान किया जाता था, इस यात्रा के दौरान नहीं मिलेगा। यह सिर्फ संक्रमण के ना फैलने के एहतियात के तौर पर किया जा रहा है। हालांकि कोच में तापमान सामान्य दिनों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होगा।

नहीं होंगे पेंट्री कार

Advertisement

इन स्पेशल ट्रेनों में पेंट्री कार नहीं होगा। यात्री को खुद ही पीने का पानी और खाने की व्यवस्था करनी होगी।

  • मोबाइल एप से टिकट बुक करा सकते हैं।
  • एजेंट से टिकट नहीं करा सकते।
  • तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं।
  • करेंट टिकट की भी नहीं मिलेगी सुविधा।
  • कुछ ट्रेनें हर दिन नहीं चलेंगी, अलग शेड्यूल होगा जारी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

Subscribe Now

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

ख़बर खर्ची will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.