कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरों के बीच कैसे खुद को करें सुरक्षित, जानिए घरेलू टिप्स | ख़बर खर्ची

कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरों के बीच कैसे खुद को करें सुरक्षित, जानिए घरेलू टिप्स

covid 3rd wave, kadha, tulsi, haldi, save from covid 3rd wave,covid 19 3rd wave india,covid 3rd wave symptoms,covid 3rd wave news,covid 19 3rd wave cases in india,covid 19 3rd wave in karnataka,covid 19 3rd wave expected,covid 3rd wave uk,covid 3rd and 4th wave,covid 3rd ave,getting covid a 3rd time,is there a3rd covid vaccine,covid bc 3rd wave,

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के गंभीर रूप से प्रभावित होने के बाद, लोगों के मन में तीसरी लहर का खौफ है। जो लोग टीका नहीं लगवाना चाह रहे थे वे भी अब सबकुछ छोड़कर टीकाकरण कर रहे हैं। हालांकि टीका लगवाने वालों को भी कोरोना हो रहा है। ऐसे में लोगों को सिर्फ एक ही चीज कोरोना से सुरक्षित रख सकती है, इम्युन सिस्टम।

महामारी के बीच मानसून का मौसम है और यह मौसम कई कीटाणुओं और बीमारियों को साथ लाता है। कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को इस मौसम में बीमार पड़ने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि खाने-पीने में स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करके इस मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखा जा सकता है।

Advertisement

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपाय हैं। इनमें से एक उपाय हैं तुलसी और हल्दी का मिश्रण। आयुर्वेद में इन दोनों चीजों को शक्तिशाली जड़ी बूटी माना गया है जिनमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ गले की समस्या को भी ठीक करते हैं।

काढ़ा बनाने के लिए आपको ये चीजें
आधा चम्मच हल्दी
8-12 तुलसी के पत्ते
2-3 बड़े चम्मच शहद
3-4 लौंग
1 दालचीनी स्टिक

Advertisement

काढ़ा बनाने की विधि
एक पैन लें और उसमें एक गिलास पानी डालें। अब इसमें हल्दी पाउडर, तुलसी के पत्ते, लौंग और दालचीनी डालें। मिश्रण को 15 मिनट तक उबलने दें। फिल्टर पानी का प्रयोग अवश्य करें। 15 मिनट बाद पानी को छान लें और गुनगुना कर लें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। प्रतिरक्षा में सुधार और सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए आप इस कड़ा को दिन में दो से तीन बार ले सकते हैं।

काढ़ा पीने के स्वास्थ्य लाभ- मधुमेह के रोगी अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए पेय का सेवन कर सकते हैं- यह आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करता है- ड्रिंक के सेवन से कब्ज और लूज मोशन से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं- आपको सर्दी और गले की खराश से राहत दिलाता है

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x