हैरान हैं कि आप अफगानिस्तान जाना चाहते हैं: आईटीबीपी जवानों की याचिका ठुकराते हुए हाईकोर्ट | ख़बर खर्ची

हैरान हैं कि आप अफगानिस्तान जाना चाहते हैं: आईटीबीपी जवानों की याचिका ठुकराते हुए हाईकोर्ट

Itpb, itbp afghanistan, itbp deployment in afghanistan, itbp deployment, delhi high court, kabul, India News in Hindi, Latest India News Updates

आईटीबीपी के 30 जवानों की अफगानिस्तान में दोबारा तैनाती की मांग वाली याचिका को दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है। बकौल कोर्ट, “हमें आश्चर्य है कि इतने खतरनाक हालात में भी कोई वहां जाने का इच्छुक है।” गौरतलब है, इन्हें अगस्त 2020 में 2 साल के लिए भारतीय कॉन्सुलेट-जनरल में सुरक्षा सहायक के तौर पर तैनात किया गया था।

सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडलॉ और न्यायमूर्ति अमित बंसल की पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता, आईटीबीपी जैसे सशस्त्र बलों के कर्मियों के रूप में आवश्यकता के आधार पर भारत में कहीं भी तैनात किए जा सकते हैं। हालांकि उनके पास अफगानिस्तान में तैनात होने का कोई निहित अधिकार नहीं है।

Advertisement

 याचिकाकर्ताओं को अगस्त 2020 में अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास में सुरक्षा सहायक के रूप में तैनात किया गया था और उनका कार्यकाल दो साल की अवधि के लिए होना था। हालांकि हमले बढ़ने के बाद 13 जून 2021 को उन्हें भारत वापस भेज दिया गया। याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि वे अफगानिस्तान में दो साल के प्रवास के हकदार थे, लेकिन दस महीने की अवधि के लिए सेवा देने के बाद ही उन्हें समय से पहले भारत में फिर से तैनात किया गया।

काबुल में भारतीय दूतावास में सुरक्षा का दिया गया हवाला

Advertisement

अपनी याचिका में, उन्होंने आगे कहा कि काबुल में भारतीय दूतावास में आने वाले बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जवानों की जरूरत है, इसलिए उन्हें वहां जाने दिया जाए। जानकारी के मुताबिक आईटीबीपी की अफगानिस्तान में एक यूनिट काबुल में भारत के दूतावास और कंधार में वाणिज्य दूतावास की सुरक्षा के लिए तैनात है। 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x