भारतीय अर्थव्यवस्था ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेशः आरबीआई | ख़बर खर्ची

भारतीय अर्थव्यवस्था ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेशः आरबीआई

Reserve Bank Of India, GDP, COVID-19, Coronavirus, gdp contract by 8.6 per cent in q2, gdp recession, Indian economy, Indian economy enter into a recession,
RBI, Photo: PTI

आरबीआई ने बताया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था ने इतिहास में शायद पहली बार तकनीकी मंदी (लगातार 2 तिमाही तक जीडीपी में गिरावट) प्रवेश किया है। RBI के नाउकास्टिंग मॉडल के अनुसार, भारतीय जीडीपी में अप्रैल-जून तिमाही में आई 23.9 फीसदी गिरावट के बाद जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 8.6 फीसदी की संभावित गिरावट आई है।

अरबीआई के अनुसार पूरे वित्त वर्ष के दौरान 9.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस तरह भारतीय अर्थव्यवस्था इतिहास में पहली बार 2020-21 के दो तिमाही तक जीडीपी में गिरावट के बाद 2020-21 के तकनीकी मंदी में प्रवेश कर गया है। हालांकि आरबीआई का यह भी मानना है कि यह मंदी अल्पकालिक होगी।

Advertisement

Amazon Men’s Jacket Offer

Search more Amazon men jacket

मौद्रिक नीति विभाग के पंकज कुमार ने ‘Economic Activity Index’ नाम से एक लेख लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि, प्रचंड महामारी के बावजूद, प्रारंभिक जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद की 21.4 प्रतिशत की वित्तीय बचत में उछाल दिखा है, जबकि जून 2019 की तिमाही में 7.9 प्रतिशत और मार्च 2020 की तिमाही के तुरंत पहले 10 प्रतिशत था।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

Subscribe Now

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

ख़बर खर्ची will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.