Coronavirus in India: देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 14,000, गुजरात में 1000 के पार हुआ आंकड़ा | ख़बर खर्ची

Coronavirus in India: देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 14,000, गुजरात में 1000 के पार हुआ आंकड़ा

corona pandemic,  india coronavirus, Corona outbreak in india, coronavirus in india, coronavirus update 17 april, corona cases in india,coronavirus cases india, coronavirus latest update india, coronavirus india lockdown, coronavirus cases, covid 19 india, coronavirus cases in india, covid 19,  india coronavirus update, coronavirus news india, coronavirus india news, coronavirus in india update, coronavirus news, coronavirus india, coronavirus update,  coronavirus news in hindi,
कोरोना वायरस से उत्तर प्रदेश में 14.14 मौतें हुई हैं।

पूरा देश कोरोना के प्रकोप से जूझ रहा है। आंकड़ों के लिहाज से मामलों में जहां कमी आई है वहीं देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 14,000 के करीब पहुंच चुके हैं। इस बीच गुजरात शुक्रवार को छठा ऐसा राज्य बन गया, जहां एक हजार से अधिक मामले पाए गए हैं। जबकि केंद्र सरकार ने कहा है कि पिछले एक सप्ताह में कोविड-19 के मामले दुगुने होने में लगने वाला समय बढ़ा है।

केंद्र सरकार ऐसी जगहों पर चीन से गुरूवार को यहां पहुंची करीब पांच लाख त्वरित जांच किट बांटने की तैयारी में है, जहां सबसे ज्यादा मामले पाये गए हैं। इस बाबत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 24 मार्च को पहला देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) लागू होने से पहले कोरोना वायरस के मामले तीन दिन में दुगुने हुए थे, जबकि पिछले एक सप्ताह में इसमें 6.2 दिन लगे।

Advertisement

मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने पत्रकारों से कहा,‘‘ लॉकडाउन से पहले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तीन दिन में दुगुने हो रहे थे । जबकि पिछले सात दिन में यह दर 6.2 दिन रही । वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों और 19 राज्यों में यह दर राष्ट्रीय औसत से कम है ।’’ गुजरात में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बढ़ने को लेकर अहमदाबाद में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि गुजरात में शुक्रवार को संक्रमण 1021 तक पहुंच गया जबकि 92 नये मामले सामने आए । वहीं दो और मौतों के साथ मरने वाले लोगों की संख्या 38 पहुंच गई ।

इन राज्यों में हैं कोरोना के इतने मामले
महाराष्ट्र (3236), दिल्ली (1640), तमिलनाडु (1323), राजस्थान (1193) और मध्यप्रदेश (1164) में मामलों की संख्या 1000 के पार हो चुकी है । बात करें मुंबई की तो यहां कोरोना वायरस के मामले 2120 पहुंच गए हैं जबकि 77 और व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए । वहीं मुंबई की धारावी झुग्गियों में कोरोना वायरस के 101 मामले दर्ज किए गए हैं । देश भर में कोरोना के मामले पिछले 24 घंटे में 1076 बढ गए और 32 जानें गई हैं । अब देश भर में संक्रमितों की संख्या 13835 पहुंच गई जबकि मरने वालों की संख्या 452 पहुंच गई है । स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 1767 मरीज स्वस्थ हो गए हैं ।

Advertisement

इस बीच, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्द्धन ने कहा कि केरल के श्री चित्रा तिरुनाल आयुर्विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, त्रिवेंद्रम ने कम कीमत वाली एक एक ऐसी जांच किट विकसित की है, जो महज दो घंटों में कोविड-19 की पुष्टि कर सकती है। हर्षवर्द्धन ने ट्वीट किया, ‘‘तिरूवनंतपुरम के संस्थान द्वारा विकसित की गई जांच किट 10 मिनट में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगा सकती है और नमूना लेने से लेकर नतीजे आने तक में दो घंटे से भी कम समय लगेगा।’’ एक मशीन पर एक ही साथ कुल 30 नमूनों की जांच की जा सकती है।

राज्यों से मिले आंकड़ों के आधार पर पीटीआई की तालिका के अनुसार देश भर में कोरोना वायरस के मामले 13789 हैं जबकि 1853 मरीज उबर चुके हैं और मरने वालों की संख्या 457 हो गई है । हालांकि अग्रवाल ने कहा कि भारत कई दूसरे देशों से बेहतर नियंत्रण कर रहा है । उन्होंने कहा,‘‘ भारत में संक्रमण से उबरने वालों का प्रतिशत 80 है और 20 प्रतिशत मरने वालों की संख्या है । अनुपात के मामले में भारत दूसरे देशों से बेहतर है ।’’

Advertisement

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मरने वाले 452 लोगों में महाराष्ट्र में 194, मध्यप्रदेश में 57, गुजरात और दिल्ली में 38 और तेलंगाना में 18 लोगों की जानें गई है । तमिलनाडु में 15 जबकि आंध्रप्रदेश और उत्तर प्रदेश में 14.14 मौतें हुई हैं । पंजाब और कर्नाटक में 13 . 13, राजस्थान में 11 और पश्चिम बंगाल में 10 मौते हुई हैं । मार्च के आखिर से ही सख्त कर्फ्यू के बावजूद देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में मृत्यु दर सर्वाधिक दर्ज की गई । शुक्रवार की सुबह तक शहर में कोरोना वायरस के 842 मामले थे और अब तक 47 जानें जा चुकी हैं ।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

Subscribe Now

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

ख़बर खर्ची will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.