CBSE Board Exam 2021: 10वीं की परीक्षाएं रद्द हुईं, 12वीं की स्थगित | ख़बर खर्ची

CBSE Board Exam 2021: 10वीं की परीक्षाएं रद्द हुईं, 12वीं की स्थगित

Cbse, cbse latest news, cbse news,cbse exam news, cbse date sheet 2021, cbse board, cbse board exams, cbse board exam news, cbse exam update, cbse board exam 2021 news, cbse board exam 2021 update, cbse exam 2021, cbse 10 12 exam 2021,
CBSE Board Exam 2021: 10वीं की परीक्षाएं रद्द हुईं, 12वीं की स्थगित

देशभर में कोविड की दूसरी लहर के असर को देखते हुए शिक्षा मंत्रायलय ने CBSE की10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है वहीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी है। शिक्षा मंत्रायल ने अपने आदेश में लिखा, कक्षा 10वीं के नतीजे बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मापदंड के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं बाद में होंगी, बोर्ड 1 जून को स्थिति की समीक्षा करेगा।

मूल्यांंकन के आधार पर होगा 10वीं का प्रोमोशन

Advertisement

बता दें 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, कक्षा 10वीं के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो वो हालात सामान्य होने पर परीक्षा दे सकता है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने जताई खुशी

Advertisement

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया ने परीक्षाएं रद्द होने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि 10वीं की परीक्षा रद्द की गई और 12वीं की परीक्षा ​स्थगित की गई है। 12वीं कक्षा के बच्चों के मन में जो चिंता बनी रहेगी उसको दूर किया जा सकता था। मैं अपील करता हूं कि 12वीं कक्षा के छात्रों को भी आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए।

Advertisement

प्रियंका गांधी का ट्विट
प्रियंका गांधी ने सरकार के इस फैसले पर ट्विट कर कहा, खुशी है कि सरकार ने आखिरकार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं, लेकिन 12वीं कक्षा के लिए भी अंतिम निर्णय जल्द लिया जाना चाहिए। जून तक छात्रों को अनुचित दबाव में रखने का कोई मतलब नहीं है। यह उचित नहीं है। मैं सरकार से बारहवीं बोर्ड परीक्षा का जल्द निर्णय लेने का आग्रह करती हूं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x