लॉकडाउनः राजस्थान सरकार ने किसान, मजदूरों के लिए दी ये राहत | ख़बर खर्ची

लॉकडाउनः राजस्थान सरकार ने किसान, मजदूरों के लिए दी ये राहत

CM Ashok Gehlot, Rajasthan News, rajasthan samachar, covid-19, Others News, lockdown farmer, jaipur news, Others  News in Hindi, अशोक गहलोत, राजस्थान, जयपुर, लॉकडाउन,
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि 21 अप्रैल से राज्य में योजनाबद्ध तरीके से बदलाव के साथ लॉकडाउन लागू किया जाए। उन्होंने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों व औद्योगिक क्षेत्रों में 20 अप्रैल के बाद औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने करने के निर्देश दिए हैं। इससे प्रदेश में मौजूद प्रवासी मजदूरों को भी रोजगार मिल सकेगा। गहलोत बुधवार को लॉकडाउन को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में ऐसे उद्योग जहां श्रमिकों के लिए कार्य स्थल पर ही रहने की सुविधा उपलब्ध है, उन्हें भी शुरू किया जाए। हालांकि इनमें बाहर से मजदूरों के आवागमन की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला कलेक्टर, रीको, जिला उद्योग केन्द्र तथा पुलिस समन्वय स्थापित कर यह सुनिश्चित करें, जिससे लॉकडाउन के दौरान उद्योगों के शुरू होने में कोई परेशानी न आए। ऐसी पुख्ता व्यवस्था की जाए जिससे उद्यमी किसी प्रकार की आवश्यकता होने पर संबंधित अधिकारी से सम्पर्क कर सकें।

Advertisement
सरकारी दफ़्तरों को भी खोलने के निर्देश

साथ ही मजदूरों तथा कर्मचारियों के आने-जाने में पास की व्यवस्था को सुगम किया जाए। मुख्यमंत्री ने इसी क्रम में सरकारी कार्यालयों को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में आवश्यक सेवाओं में आने वाले विभाग पूरी तरह काम कर रहे हैं। इनके साथ ही अन्य कार्यालयों में भी आने वाले समय में काम शुरू किया जाए और इनमें ग्रुप -ए व ग्रुप-बी के अधिकारियों की उपस्थिति आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जाए। साथ ही ग्रुप-सी व ग्रुप -डी के एक-तिहाई कार्मिकों को सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बुलाया जाए।

गहलोत ने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक निर्माण व सिंचाई से संबंधित कार्य शुरू किए जाएं।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के केंद्र बन रहे जिन स्थानों पर कर्फ्यू लागू है, वहां कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए। इन क्षेत्रों से किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। गहलोत ने कहा कि केन्द्र ने तीन मई तक बंद बढ़ाने को लेकर जो विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया है, उसका प्रदेश की परिस्थितियों के मद्देनजर पूरी तरह से पालन किया जाए।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

Subscribe Now

You have successfully subscribed to the newsletter

There was an error while trying to send your request. Please try again.

ख़बर खर्ची will use the information you provide on this form to be in touch with you and to provide updates and marketing.